Breaking News

Google Play पर बैंकों के फर्जी एप से बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड का डाटा हैक,हरकत में आए बैंक

गूगल प्ले पर बैंकों के फर्जी एप मौजूद होने के खुलासे ने सबकी नींद उड़ा दी है। इन फर्जी एप से हजारों ग्राहकों का डाटा चोरी कर लिया गया है। आईटी सिक्योरिटी फर्म सोफोस लैब्स के अनुसार, गूगल प्ले स्टोर पर एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, सिटी और अन्य शीर्ष बैंकों के फर्जी एप मौजूद हैं, जिन्हें इंस्टाल करने वाले हजारों ग्राहकों का डाटा चोरी कर लिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, इन फर्जी एंड्रायड एप पर इन अग्रणी बैंकों का लोगो भी मौजूद है। इससे आम ग्राहकों के लिए असली या नकली एप में पहचान कर पाना बेहद मुश्किल है। ऐसे फर्जी एप में मौजूद मॉलवेयर के जरिये ग्राहकों के बैंक खाते, डेबिट-क्रेडिट कार्ड और अन्य संवेदनशील जानकारी चुरा ली गई है।

फर्जी एप की जानकारी के बाद कुछ बैंकों ने जांच शुरू कर दी है और साइबर सुरक्षा के मामले में नोडल एजेंसी सर्ट-इन को भी इसकी सूचना दी गई है। सिटी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि बैंक पर ऐसे एप का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। जबकि यस बैंक ने अपने साइबर शाखा को कार्रवाई करने को कहा है।

एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, इंडियन ओवरसीज, बैंक ऑफ बड़ौदा, यस बैंक और सिटी बैंक बने निशाना

सावधान रहें
एप या वॉलेट के रूप में मौजूद ऐसे एप्लीकेशन उन्हें डाउनलोड करने पर रिवार्ड प्वाइंट, कैशबैक, फ्री मोबाइल डाटा या ब्याज मुक्त लोन का ऑफर देते हैं। इनके चक्कर में ग्राहक आसानी से फंस जाते हैं। इनमें से कुछ तो एप के जरिये घर तक सेवा देने का दावा भी करते हैं।